कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा सरकारी योजना डाउनलोड तथा उपलब्ध करानेवाली सरकारी वेबसाईट

Share

नॅशनल पोर्टल ऑफ इंडिया तथा अन्य सरकारी वेबसाईटद्वारा केंद्र सरकार तथा सारी राज्य सरकारों के कानून, नियम तथा सरकारी योजनाओं की जानकारी हासिल की जा सकती है.


Share
कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा सरकारी योजना डाउनलोड तथा उपलब्ध करानेवाली सरकारी वेबसाईट

Share

कई बार आम जनता को केंद्र सरकार तथा कई राज्य सरकारों के अलग अलग कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा कई सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी चाहिए होती है, मगर उन्हें यह जानकारी कहां से प्राप्त करें इसके बारे में सही तरीका नहीं मालूम होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा सरकारी योजनाओं के लिए उन्हें कानूनी विशेषज्ञ या सूचना के अधिकार कानून अंतर्गत निवेदन करने से ही जानकारी प्राप्त होगी यह सोचकर उन्हें कई बार काफी कठिनाई तथा समय की बर्बादी झेलनी पड़ती है.

लेकिन कई लोगों को भारत सरकारद्वारा नॅशनल पोर्टल ऑफ इंडिया इस भारत सरकार की अधिकृत वेबसाइट के द्वारा केंद्र सरकार तथा देश के तमाम राज्य सरकारों के अलग अलग कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा कई सरकारी योजनाओं को डाउनलोड कराने के लिए एक पोर्टल की सुविधा उपलब्ध की गई है इसके बारे में जानकारी नहीं है. इस पोर्टल के द्वारा आम लोग केंद्र तथा राज्य सरकारों के कई कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा कई सरकारी योजनाओं की जानकारी मुफ्त में देख सकते हैं इसके अलावा उन कानून, अध्यादेश, विधेयक आदि को डाउनलोड भी कर सकते हैं.

नॅशनल पोर्टल ऑफ इंडिया की अधिकृत वेबसाइट की लिंक नीचे दी गई है जिस पर क्लिक करके आम जनता केंद्र सरकार तथा देश के तमाम राज्य सरकारों की अलग अलग कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा कई सरकारी योजनाओं की जानकारी हासिल कर सकती है.
नॅशनल पोर्टल ऑफ इंडिया वेबसाईट लिंक-
https://www.india.gov.in

हालांकि उपरोक्त लिंक के क्लिक करने के बाद कई सारी योजनाओं तथा अन्य जानकारियों के वजह से वेबसाइट से सिर्फ कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक आदि देखना आम जनता के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है, इसीलिए जिस लिंक पर केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के कानून, नियम, अध्यादेश तथा विधेयक डाउनलोड अथवा प्राप्त किए जा सकते हैं उसकी प्रत्यक्ष लिंक नीचे दी जा रही है-
https://www.india.gov.in/my-government/acts
उपरोक्त लिंक के क्लिक करने के बाद निम्नदर्शित पेज दिखाई देगा-

कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा सरकारी योजना डाउनलोड तथा उपलब्ध करानेवाली सरकारी वेबसाईट
कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा सरकारी योजना डाउनलोड तथा उपलब्ध करानेवाली सरकारी वेबसाईट

उपरोक्त पेज खुलने के बाद सर्च बॉक्स पर Jurisdiction में State या Central यह जानकारी डालकर जिस विषय से संबंधित कानून, नियम, अध्यादेश तथा विधेयक की जानकारी चाहिए वह बॉक्स में भरने के बाद आप को
कुछ ही क्षणोंमें बॉक्सके नीचे एक लिंक अपलोड की जाएगी  आप को संबंधित राज्य की वेबसाइट पर लेकर जाएगी जहां से आपको पूरी जानकारी तथा संबंधित राज्य अथवा केंद्र सरकार के अधिकृत पोर्टल से पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

उदाहरण के तौर पर अगर इस बॉक्स में सिर्फ महाराष्ट्र यह राज्य के कानूनों, नियमों तथा अध्यादेशों की जानकारी चाहिए तो बॉक्स में महाराष्ट्र लिखने पर और उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करने पर महाराष्ट्र सरकार की कानून संबंधी पूरी जानकारी देने वाली अधिकृत वेबसाइट की लिंक खुल जाएगी. हालांकि जिन राज्यों में महाराष्ट्र राज्य की तरह खुद की कानून की जानकारी देने वाली स्वतंत्र वेबसाइट सार्वजनिक नहीं की गई है तो उस राज्य के जो भी कानून उपलब्ध होंगे उनकी पूरी लिस्ट दिखाई देगी और वह उस राज्य के जिस विभाग से संबंधित है उस विभाग की लिंक आपको प्राप्त हो जाएगी.

अन्य तरीके-
उपरोक्त तरीके के अलावा कई सारे उच्च न्यायालयों में, जैसे कि मुंबई उच्च न्यायालयने अपने वेबसाइट पर ई-लाइब्रेरी की सुविधा सार्वजनिक की है जिसके जरिए आप ना केवल महाराष्ट्र राज्य के कानून, अध्यादेश, नियम तथा विधेयकों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बल्कि केंद्रीय कानून, नियम, अध्यादेश, तथा बिल भी डाउनलोड कर सकते हैं.
मुंबई उच्च न्यायालय की ई-लाइब्रेरी सुविधा की लिंक निचे दी गई है-
https://bombayhighcourt.nic.in/libweb/indianlegislation/IndianLegislation.htm
इस लिंक पर क्लिक करने के बाद निम्नदर्शित वेबपेज खुलेगा जिसमें आप केंद्रीय अथवा महाराष्ट्र राज्य के अलग अलग कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा कई सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

कानून, नियम, अध्यादेश, विधेयक तथा सरकारी योजना डाउनलोड तथा उपलब्ध करानेवाली सरकारी वेबसाईट
मुंबई उच्च न्यायलय की ई-लाईब्रेरी सुविधा

यह आर्टिकल जरूर शेयर करें और भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी मुहिम में नीचे दी गई हुई सोशल मीडिया अकाउंट द्वारा जुड़ कर जरुर साथ दें, जयहिंद!
फेसबुक-
https://www.facebook.com/jaihindbks
टि्वटर-
https://twitter.com/jaihindbks
-ॲड.सिद्धार्थशंकर शर्मा
संस्थापक अध्यक्ष- भारतीय क्रांतिकारी संगठन

जरुर पढ़ें-
स्कूल की सीबीएसई संबद्धता या मान्यता ऑनलाईन जांचे
ट्राई की सुविधा से अनचाहे टेलीमार्केटिंग कॉलर का नंबर ९ दिन में हमेशा के लिए बंद करवायें


Share

Leave a Reply