गलत और अधिक बिजली बिलों के खिलाफ कानूनी उपाय-विद्युत अधिनियम २००३
हिंदी क़ानूनी मार्गदर्शन

गलत और अधिक बिजली बिलों के खिलाफ कानूनी उपाय-विद्युत अधिनियम २००३

Share

गलत और अधिक बिजली बिलों के खिलाफ कानूनी उपाय-विद्युत अधिनियम २००३-बिजली वितरण कंपनी द्वारा गलत तरीके से अधिक तथा अत्या`धिक बिजली के बिलों के लिए ग्राहक तथा उपभोक्ता को प्रताड़ित करना यह देश के कई हिस्सों में आम बात है. आश्चर्यजनक रूप से, अधिकांश मामलों में बिजली के बिल उनके नियमित बिजली बिलों की तुलना में कई गुना अधिक होते है और ऐसे गलत तथा अत्याधिक बिजली बिल का तुरंत भुगतान न करने पर तत्काल बिजली का कनेक्शन काट डालने की धमकी देना और ग्राहकद्वारा बिजली कनेक्शन काट दिए जाने तथा तोड़े जाने के डर से ऐसे गलत तरीके से अधिक तथा अत्यधिक बिजली के बिलों का भुगतान वसूल कर के बिजली कंपनिया आम जनता को लूट रही है तथा उपभोक्ताओं को मानसिक और आर्थिक रूप से प्रताड़ित भी कर रही है.

ऐसी घटनाओं के खिलाफ आम जनता कानून का सहारा लेकर कैसे लड़ सकती है यह स्पष्ट करने हेतू संगठन की तरफ से यह लेख प्रकाशित किया जा रहा है.

विद्युत् अधिनियम २००३ के प्रावधान अंतर्गत ६ महीनों का औसत बिल भरने का ग्राहक का अधिकार-
सर्वप्रथम विद्युत् अधिनियम २००३ के निम्नदर्शित धारा ५६ देखें-

गलत और अधिक बिजली बिलों के खिलाफ कानूनी उपाय
विद्युत् अधिनियम २००३ के धरा ५६ के प्रावधान अंतर्गत ६ महीनों का औसत बिल भरने का ग्राहक का अधिकार

सरल भाषा में कहें तो इसमें यह साफ़ लिखा गया है की यदि किसी व्यक्ति को बिजली का बिल गलत तरीके से अधिक होने के वजह से अमान्य है तो वह अपनी आपत्ती दर्ज कराकर अधिक का बिल भर सकता है या अधिक बिल भरने से मना कर के अपने पिछले ६ महीने के बिल के औसत (इन दोनों में से जो भी कम हो) इतनी आपूर्ति कर सकता है.

६ महीने के औसत बिल की आपूर्ति करने के बाद उस व्यक्ति की याचिका प्रलंबित होगी और उसपर अंतिम निर्णय सम्बंधित अधिकारी या न्यायसंस्था (जैसे की वितरण कंपनी के फोरम आदि) करेंगे, लेकिन किसी भी हाल में ऐसे व्यक्ति का बिजली का कनेक्शन तोड़ने या कट करने का अधिकार बिजली वितरण कंपनी को नहीं होगा.

इसीलिए अगर आप को गलत तरीकेसे अधिक बिजली बिल आता है और बिजली कंपनी आप को उसकी आपूर्ति करने के लिए दबाव बनाती है तो-
१) एक तो आप गलत और अधिक का बिजली बिल आपत्ती दर्ज कर के भर सकते है और बिजली कंपनी के अधिकारी या फोरम के सामने जादा भरी गई रकम वापसी के लिए लड़ सकते है,

२) अत्यंत महत्वपूर्ण- आप अधिक का बिजली बिल न भर के पिछले ६ महीने के बिजली बिल का औसत भर के अधिक के बिल को सम्बंधित अधिकारी अथवा फोरम के सामने चुनौती दे सकते है और ऐसे हाल में बिजली वितरण कंपनी किसी भी हाल में आप का बिजली कनेक्शन तोड़ नहीं सकती तथा बिजली कनेक्शन काट नहीं सकती.

विद्युत् अधिनियम २००३ (हिंदी) डाउनलोड करने के लिए निम्नदर्शित लिंकपर क्लिक करें-
विद्युत् अधिनियम २००३ हिंदी.Pdf 

इस प्रावधान का जरुर लाभ लें और गैरकानूनी तथा अधिक के बिजली बिलों के सामने आत्मसमर्पण ना करें, और ऐसे बिजली कंपनियों को जरुर सबक सिखाएं, जयहिंद!
-ॲड.सिद्धार्थशंकर शर्मा
संस्थापक अध्यक्ष- भारतीय क्रांतिकारी संगठन

निम्नदर्शित लिंक के माध्यम से एकही पेज पर भ्रष्ट प्रणाली के खिलाफ लड़ने के लिए हमारे सभी शीर्ष कानूनी जागरूकता हेतु लेखों को जरुर पढ़ें-
https://wp.me/P9WJa1-Xq

उपरोक्त लेख जैसे ही नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए, हमारे ट्विटर और फेसबुक पेज से जुड़ना न भूलें, हमारे ट्विटर और फेसबुक पेज के लिंक नीचे दिए गए हैं-
फेसबुक पेज लिंक-
https://www.facebook.com/jaihindbks
https://www.facebook.com/हिंदी-क़ानूनी-मार्गदर्शन-भारतीय-क्रांतिकारी-संगठनद्वारा-288829762043329/
ट्विटर पेज लिंक-
https://twitter.com/jaihindbks

इस लेख को पेज के निचले भाग पर उपलब्ध सोशल मीडिया बटन के साथ साझा करें और ईमेल के माध्यम से कानूनी जागरूकता लेख प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए Subscription Box में अपना ईमेल पता दर्ज करें.

अस्वीकरण- इस वेबसाईट से जुड़ा हुआ कोई भी लेखक, योगदानकर्ता, प्रशासक या इस वेबसाइट से जुड़ा कोई भी व्यक्ति या कंपनी, किसी भी तरह से, इन वेब पेजों से जुड़ी जानकारी के किसी भी प्रकार के उपयोग के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकता है. आगंतुकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी प्राधिकरण, अदालत या आयोगों कों संपर्क करने से पहले तथा किसी भी क़ानूनी तथा न्यायालयीन कार्रवाई के पहले इस वेबसाईट पर दी गई जानकारी के भरोसे किसी भी प्रकार की कोई भी कार्रवाई करने से पहले अधिवक्ता तथा वकील की राय लें.

 


Share

Leave a Reply